शनिवार, 14 जनवरी 2012

शुष्क आँखों की समस्या और निदान




जब कोई व्यक्ति बहुत दुखी परंतु अपना दुख अपनी व्यथा व्यक्त करने के लिए उसकी आँख से आँसू नहीं बहते, तब अक्सर लोग कहते हैं कि अरे वह इतना दुखी है कि उसकी तो आँख के आँसू भी सूख गए हैं। पर आज हम उन आँसुओं की बात नहीं कर रहे हैं। हम उन आँसुओं की बात कर रहे हैं जो आँख को चिकनाई प्रदान करते हैं और उनका पोषण करते हैं। ये हमारी दृष्टि को स्पष्टता प्रदान करते हैं। आँख में आँसुओं का न आना या पर्याप्त रूप से न आना एक प्रकार का रोग है। जो प्रायः पचास वर्ष या उससे भी अधिक उम्र के लोगों को होता है। शुष्क आँख के रोगियों को आँखों में हरदम किरकिरी सी महसूस होती है। तेज रोशनी में उन्हें आँखे खोलने में तकलीफ होती है।

प्रत्येक बार पलक झपकाने के साथ ही आँख के सामने की परत (कॉर्निया) पर आँसू फैल जाते हैं। ये आँख की परत को चिकनी रखने, उसे संक्रमण से बचाने और उसे साफ रखने का कार्य करते हैं।

सूखी आँखो की समस्या मुख्यतः दो प्रकार की होती है-

अपर्याप्त मात्रा में आँख में आँसू आना
आँसुओं की खराब गुणवत्ता।

अपर्याप्त मात्रा में आँसू आना
आँसू पलकों की आस-पास की ग्रंथियों द्वारा उत्पादित होते हैं। कुछ लोगों में उम्र के साथ आँसुओं का उत्पादन में कमी आ जाती है। विभिन्न चिकत्सीय कारणों, दवाओं के साइड इफैक्ट्स के कारण में कई बार इस तरह की समस्या जन्म ले लेती है। पर्यावरणीय स्थितियां जैसे शुष्क जलवायु भी आँसुओं की मात्रा को कम कर सकता है। जब सामान्य मात्रा में आँसुओं का उत्पादन नहीं होता या शुष्क जलवायु के कारण आँसुओं का वाष्पीकरण जल्दी होने लगता है तो शुष्क आँखों की समस्या के लक्षण उत्पन्न हो सकते है।
आँसुओं की खराब गुणवत्ता
आँसू तेल, पानी और बलगम की परतों से बनते हैं। प्रत्येक घटक आँख के सामने की सतह को पौष्टिकता और सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करता है। चिकनी तैलीय पानी की परत के वाष्पीकरण को रोकने में मदद करती है। इससे आँसू आँख की कोमल सतह पर सामान्य सामान्य रूप से फैलकर उसकी कार्य प्रणाली सरल और सहज बना देता है। आँसू की इन परतों में से किसी भी एक परत में किसी भी कारण से यदि आँसू बहुत जल्दी वाष्पीकृत हो जाते हैं या कॉर्निया पर समान रूप से नहीं फैल पाते, तो शुष्क आँख के लक्षण विकसित हो सकते हैं।

शुष्क आँखों की समस्या का प्रमुख कारण अपर्याप्त मात्रा में आँसू में पानी का कम होना होता है। इस तकलीफ से पीड़ित व्यक्तियों में आँखों में रेतीला किरकिरापन, जलन, खुजली, थकान, खिचाव तथा चमकदार रोशनी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है।

शुष्क आँख का और प्रमुख लक्षण है जिसपर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते वह है आँखो की कोरो के पास पीले के चिपचिपे पदार्थ का जमा रहना। इसे प्रारंभिक लक्षण भी कहा जा सकता है। इसके अलावा आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की आँखों से हरदम पानी बहता रहता है, लेकिन इसका अर्थ बिलकुल नहीं है। इन बहते हुए आँसुओं से उनकी आँखों को आराम मिले। संभव है यह बहता पानी आँख में लगी किसी चोट, जलन या भावात्मक पीड़ा के कारण हो। इस लिए ये आँसू शुष्क आँखों की तकलीफ को कम नहीं कर पाते।

आँखों को बिना आराम दिए लंबे समय तक इनके प्रयोग से समस्या बढ़ सकती है जैसे- लगातार पढ़ना, कम्प्यूटर पर काम करना, टीवी देखना, ड्राइविंग करना, धुएँ वाले वातावरण में रहना (सिगरेट का धुँआ भी शामिल है), शुष्क वातावरण, एअर कंडीशनर फैन का इस्तेमाल (विशेषकर कार में), हीटर, हेअर ड्रायर का इस्तेमाल करना आदि। अगर मरीज शुष्क वातावरण से दूर ठंडे स्थानों में रहने को प्राथमिकता दें, तो उससे भी उन्हें आराम मिल सकता है।

बढ़ती उम्र शुष्क आँखों के सामान्य कारणों में से एक है क्योंकि उम्र के साथ आँसुओं का उत्पादन घट जाता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि मधुमेह के रोगियों में इसका खतरा बढ़ जाता है। कांटेक्ट लेंस पहनने वाले लोगों को भी सूखी आँख की तकलीफ की शिकायत हो सकती है। अध्ययन ऐसा कहते हैं, परंतु यह अभी भी शोध का विषय है।

सूखी आँखों का उपचार
जहां तक संभव हो धूल, धुँए और शुष्क वातारण से आँखों को बचाएं। एकाग्र होकर कोई काम करने खासकर कम्प्युटर और टीवी के सामने बैठने से बचे। लगातार घंटों एकाग्र होकर किताबें भी न पढ़ें। यदि बैठना आवश्यक हो, तो बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। आँखों में जलन होने पर उन्हें मसलें नहीं, बल्कि पानी के छींटे मारकर उन्हें अच्छें से धो लें और थोड़ी देर आँख बंद कर उन्हें आराम दें, फिर पुनः काम शुरू करें। कम्प्युटर की चमक से आँखों को बचाने के लिए चश्मा पहनकर ही काम करें। आँखें हमेशा माइल्ड सोप से ही धोएं और ध्यान रहे आँखों पर साबुन कभी मसले नहीं। जहां तक संभव हो हेअर ड्रायर के इस्तेमाल से बचें। हीटर पर काम करते वक्त उसकी सीधी आँच से आँखों को बचाने के लिए चश्में का उपयोग करें। कम्प्युटर और टीवी दोनों का ही कंट्रास्ट कम रखें और टीवी को बहुत नजदीक बैठकर न देखें। तकलीफ हो सकती है।

आँखे हमारे शरीर का वह हिस्सा हैं जो हमारी मुलाकात बाह्य संसार से कराती हैं। कहते भी है नेत्र बिना जग सूना। यह ईश्वर प्रदत्त जीवन का अनमोल तोहफा है। इनकी रक्षा करना और इन्हें स्वस्थ रखना हमारा, हम सब का परम धर्म है। इसलिए यदि आप उपर्युक्त बातों का ध्यान रखेंगे, तो ईश्वर के इस अनमोल उपहार की रक्षा हम आसानी से कर सकते हैं।

प्रतिभा वाजपेयी.








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें